ArtsEntertainmentMUMBAINews

 भारत में MX प्लेयर #1 OTT और वर्ल्डवाइड  में #3 हैं WRT डाउनलोड के रूप में अव्वल: 2023 Data.ai रिपोर्ट

मुंबई,  जनवरी 14, 2023: ( AVAJ APKI NEWS )

भारत के प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म Data.ai (पूर्व में ऐप एनी) की स्टेट ऑफ मोबाइल 2023 रिपोर्ट के अनुसार, एमएक्स प्लेयर ने एक और माइलस्टोन हासिल कर अपने नेतृत्व की स्थिति को और मजबूत किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एमएक्स प्लेयर भारत में हॉटस्टार, ज़ी5 और जियो टीवी को पीछे छोड़ते हुए #1 के स्थान पर है और वीडियो स्ट्रीमिंग में डाउनलोड के मामले में यूट्यूब, नेटफ्लिक्स के बाद दुनिया भर में #3 स्थान पर है, इस मनोरंजक सुपर ऐप ने 2022 में असाधारण सफलता के साथ लगातार सफलताएं देखी हैं कैंपस डायरीज से लेकर आश्रम सीजन 3 से लेकर धारावी बैंक तक एमएक्स ओरिजिनल सीरीज की स्लेट कई अन्य टॉप रेटेड सीरीज के बीच है।

फरवरी 2019 में लॉन्च होने के बाद से भारत में ओटीटी कंटेंट की इस्तेमाल में वृद्धि को देखते हुए एमएक्स प्लेयर में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। विशाल आयु समूहों के लिए विविध शैलियों में अपने उत्कृष्ट आख्यानों के लिए जाना जाता है, एमएक्स प्लेयर उपयोग की संभावना के आधार पर एमएयू द्वारा भारत में #4 स्थान पर है। 18 से 24 वर्ष के आयु वर्ग के बीच। मंथली एक्टिव यूजर्स (MAUs) द्वारा टॉप ऐप्स के मामले में भारत में यह 9वें स्थान पर था, लेकिन इसने एंटरटेनमेंट ओटीटी श्रेणी में 2022 में सबसे अधिक खोजे गए iOS ऐपस्टोर कीवर्ड्स में #3 की प्रभावशाली रैंकिंग हासिल की है ।

 

ओटीटी प्लेटफॉर्म ने न केवल भारत में एक मजबूत पकड़ स्थापित की है बल्कि वैश्विक मनोरंजन बाजार में अपना आधार मजबूत किया है और डाउनलोड के मामले में दुनिया भर में #3 रैंक और सिंगापुर में #4 रैंक हासिल की है। इसकी यूएई, यूएस, कनाडा, यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका और मालदीव समेत 17+ बाजारों तक वैश्विक पहुंच है।

 

रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, एमएक्स प्लेयर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, निखिल गांधी ने कहा, “2022 कई कारणों से एमएक्स प्लेयर के लिए एक निर्णायक वर्ष रहा है। दर्शकों की नब्ज को समझने से लेकर विविध कंटेंट बनाने तक, हमने समग्र उपयोगकर्ता अनुभव देने के लिए मंच स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया। विकास अभूतपूर्व रहा है और बड़े पैमाने पर जनता को मनोरंजन प्रदान करने के हमारे मिशन को पूरा करने की दिशा में काम करने पर हमें गर्व है। हमें मनोरंजन के लिए एक गो-टू-प्लेटफ़ॉर्म के रूप में स्वीकार और भरोसेमंद होने का सौभाग्य मिला है और आने वाले वर्षों में शीर्ष स्तर की आकर्षक कंटेंट की पेशकश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में ऐप डाउनलोड में 11% की वृद्धि देखी गई, क्योंकि iOS, Google Play और थर्ड पार्टी यूजर्स द्वारा कुल 255 बिलियन नए ऐप डाउनलोड किए गए। डेटा उपयोगकर्ताओं द्वारा खर्च किए जाने वाले समय में उछाल को भी उजागर करता है, जिसमें प्रतिदिन प्रति उपयोगकर्ता 5 घंटे शामिल हैं, जो सामूहिक रूप से उपयोगकर्ताओं द्वारा कुल 4.1 ट्रिलियन घंटे का हिसाब रखता है। स्टेट ऑफ़ मोबाइल 2023 रिपोर्ट उपयोगकर्ताओं द्वारा खर्च का गहन विश्लेषण प्रदान करती है। इसमें उल्लेख किया गया है कि ऐप स्टोर पर 167 बिलियन डॉलर खर्च किए गए, जबकि 2022 में मोबाइल विज्ञापनों पर 336 बिलियन डॉलर खर्च किए जाने के कारण भारत वैश्विक स्तर पर #44 सबसे बड़ा देश होगा।

 

एमएक्स प्लेयर टाइम्स नेटवर्क का घरेलू स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, और टाइम ग्रुप ने भी डाउनलोड करके टॉप कंपनियों के ऐप में भारत में #8 रैंक हासिल की है।