HealthLatestNewsPunjabTechTechnology

नवोदित फुटबॉलर ने मोहाली फोर्टिस से  एल्बो आर्थ्रोस्कोपी के माध्यम से कोहनी की जटिल चोट का सफलतापूर्वक इलाज करवाया

– डॉ रवि गुप्ता ने चोट लगने के 14 महीने बाद न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी की;

दो महीने के भीतर फिर से शुरू कर सके खिलाड़ी खेल अभ्यास –

पंचकुला, 8 जुलाई, 2022:(AVAJ APKI NEWS )

19 वर्षीय नवोदित फुटबॉल खिलाड़ी अब्दुल रहीम मार्च 2021 में एक अभ्यास मैच के दौरान अपनी बायीं कोहनी में चोट लगने के बाद दर्द और बेचैनी में थे। संकट और दर्द के चलते, रोगी ने एक स्थानीय अस्पताल का दौरा किया, जहां बाद में मेडिकल जांच के बाद उसे प्लास्टर कास्ट से ढक दिया गया था।

पिछले साल अप्रैल में डेढ़ महीने के बाद प्लास्टर हटा दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने फिजियोथेरेपी और रिहैबिलिटेशन एक्सरसाइज की। हालांकि, 14 महीने बाद भी, रोगी अपनी बायीं कोहनी को हिलाने में असमर्थ था क्योंकि यह सख्त हो गई थी। इसने न केवल फुटबॉल खेल में उनकी भागीदारी को ठप कर दिया, बल्कि कोहनी की अकड़न के कारण वे अपने दैनिक जीवन की गतिविधियों को करने में सक्षम नहीं थे।

इस साल 9 मार्च को, घायल होने के लगभग 14 महीने बाद, रोगी ने आखिरकार फोर्टिस अस्पताल मोहाली के आर्थोपेडिक्स (स्पोर्ट्स मेडिसिन) के डायरेक्टर डॉ रवि गुप्ता से संपर्क किया। क्लीनिकल जांच से पता चला कि रोगी की बायीं कोहनी की ‘रेंज ऑफ मोशन (आरओएम)’ 45 डिग्री से 90 डिग्री के बीच थी, जबकि सामान्य एल्बो आरओएम 0 डिग्री से 150 डिग्री के बीच होती है। सीटी स्कैन ने कोहनी के आसपास अवांछित हड्डी के विकास का खुलासा किया जिसे मायोसिटिस ऑसिफिकन्स कहा जाता है।

कोहनी आघात के बाद युवा आबादी में अभी भी कोहनी का एक सामान्य कारण मायोसिटिस ओसिफिकन्स है।
इस साल 14 मार्च को, डॉ गुप्ता के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने एल्बो आर्थ्रोस्कोपी और मिनी ओपन की नवीनतम तकनीकों का उपयोग करते हुए रोगी की कोहनी से सभी इंट्रा-आर्टिकुलर एडहेशंस (आईए) के साथ-साथ मायोसिटिस ऑसिफिकन्स को मुक्त किया।

एल्बो आर्थ्रोस्कोपी एक न्यूनतम इनवेसिव सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें सर्जन कोहनी के जोड़ में एक छोटा कैमरा, जिसे आर्थ्रोस्कोप कहा जाता है, डालता है, जिससे सर्जिकल क्षेत्र का स्पष्ट दृश्य मिलता है। सर्जरी के दौरान ही, कोहनी के मोशन को ठीक किया गया।

फोर्टिस मोहाली में अच्छे देखभाल के बाद, मरीज को सर्जरी के दो दिन बाद छुट्टी दे दी गई। अब वह पूरी तरह से ठीक हो गए हैं और प्रक्रिया के दो महीने बाद वे अपने फुटबॉल प्रैक्टिस को फिर से शुरू करने में सफल रहे।
उनके उपचार पर चर्चा करते हुए, डॉ गुप्ता ने कहा, “एल्बो आर्थ्रोस्कोपी फोर्टिस अस्पताल मोहाली में उपलब्ध नवीनतम, मिनिमल्ली इनवेसिव और दुर्लभ सर्जिकल तकनीकों में से एक है। यह प्रक्रिया न्यूनतम सर्जिकल निशान देती है और तेजी से ठीक हो जाती है।”

डॉ गुप्ता भारत के उन अग्रदूतों में से हैं जिन्होंने लगभग 20 साल पहले एल्बो आर्थ्रोस्कोपी की तकनीक को विकसित और मानकीकृत किया था। कोहनी की चोट के मरीजों के लिए यह तकनीक वरदान साबित हुई है।

फुटबॉल खिलाड़ी अब्दुल रहीम की मां को फ़ोटो में ईलाज के बाद रिलैक्स मूड में देखा जा सकता है।