ChandigarhCultureHealthNews

भारतीय खाद्य निगम सेक्टर 4 व चंडीमंदिर छावनी में 104 युवायों ने आज किया रक्तदान

पंचकूला 8 जुलाई 2022: (AVAJ APKI NEWS )

विश्वास फाउंडेशन द्वारा पंचकूला में आज दो रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। पहला शिविर भारतीय खाद्य निगम सेक्टर 4 पंचकूला में व दूसरा शिविर वेस्टर्न कमांड चंडीमंदिर छावनी ज़िला पंचकूला में लगाया गया। दोनों शिविरों में पीजीआई चंडीगढ़ की टीम ने रक्त एकत्रित किया। पंचकूला के शिविर में इंडियन रैडक्रॉस सोसाइटी जिला शाखा पंचकूला ने अहम भूमिका निभाई व चंडीमंदिर छावनी में आयोजित रक्तदान शिविर में श्री सुनील कुमार रेडक्रॉस सोसाइटी यूटी चंडीगढ़ ने सहयोग किया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुए व दोपहर 3:30 बजे तक चले। कैम्प गर्मियों के कारण ट्राईसिटी के अस्पतालों में आयी रक्त की कमी को पूरा करने के लिए लगाए गए।

विश्वास फाउंडेशन की महासचिव साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि पंचकूला वाले शिविर का उद्घाटन भारतीय खाद्य निगम सेक्टर 4 पंचकूला के जनरल मैनेजर श्री अमित भूषण के करकमलों द्वारा किया गया व उन्होंने रक्तदान भी किया। उन्होंने रक्तदाताओं को बैज लगाकर उनकी हौंसला अफजाई भी की और कहा की 3 महीने में एक बार अवश्य रक्तदान करें। शिविर को सफल बनाने में एफसीआई रिटायर्ड एजीएम श्री शिव नारायण सिंगला ने खूब सहयोग किया। पंचकूला में ब्लड डॉक्टर सिमरनजीत कौर की देखरेख में व चंडीमंदिर छावनी में डॉक्टर अपलक गर्ग की निगरानी में रक्त एकत्रित किया गया। दोनों शिविरों में कुल 126 रक्तदाताओं ने रक्तदान करने के लिए पंजीकृत करवाया। 22 रक्तदाताओं को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह से डाक्टरों द्वारा रक्तदान करने से मना कर दिया गया। 104 रक्तदाताओं ने अपनी सवेछा से रक्तदान किया। रक्त लेने से पहले डॉक्टरों की टीम ने रक्तदाताओं का चेकअप किया, डॉक्टरों ने बताया कि रक्तदान करने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। बल्कि रक्तदान करने से व्यक्ति को गर्व महसूस होता है।

महासचिव ने बताया कि पहले रक्तदान जब जरूरत होती थी तब किया जाता था। अब तो कई लोग ऐसे भी हैं, जो जन्मदिन और शादी की सालगिरह पर भी रक्तदान करते हैं। रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा दान है, जिससे मनुष्य ना जाति देखता है ना धर्म देखता। यह मनुष्य के लिए जीवन का सबसे पुनीत कार्य है। हमारी संस्था का प्रयास रहता है कि रक्त की कमी ना हो पाये। रक्तदान करके ही हम जरूरतमंदों की जान बचा सकते हैं।

शिविर की समाप्ति पर सभी रक्तदाताओ को प्रशंसा पत्र, स्मृति चिन्ह व गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से मुलखराज मनोचा, सुनीता मनोचा, पवन मनचन्दा, हर्ष मनचन्दा, श्याम सुन्दर साहनी, रमेश सक्सेना, विशाल कुवर, नीरज यादव, शत्रुघन कुमार व अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहे।