ChandigarhNews

नशा तस्करों की कॉलोनियों में लगे पुलिस अधिकारियों के पैसे की जांच पूरी करने की मांग

– विदेश भेजी गई हवाला राशि को वापस पंजाब लाने के आरोप में 1200 करोड़ रुपए के निवेश का खुलासा हुआ है।

चंडीगढ, अक्टूबर 7,2022: (   AVAJ APKI NEWS  )
ईडी ने पंजाब पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा कथित रूप से अर्जित काले धन के मनी  लैंडरिंग के माध्यम से अनधिकृत कॉलोनियों में लगभग 1200 करोड़ रुपये निवेश करने के आरोप में की जांच पूरी करने की मांग की है। कपूरथला के चरण सिंह, वासु पाठक, तीर्थ सिंह और शंकर सिंह ने यहां चंडीगढ़ प्रेस क्लब में पत्रकारों से बात करते हुए आरोप लगाया कि नशे के मामले में शामिल कपूरथला के आलमगीर (काला संघिया) गांव निवासी रंजीत सिंह उर्फ ​​जीता और उसकी पत्नी ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के पैसे का निवेश करावाया हुआ है और ईडी को इसकी सूचना दिए जाने के बावजूद जांच पूरी नहीं हो रही है, जबकि रंजीत सिंह जीता भी ड्रग्स मामले में जमानत पर है। लेकिन उससे पूछताछ नहीं की गयी है। आरोप लगाया गया है कि रंजीत सिंह और उनकी पत्नी खुलेआम कहते हैं कि उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का पैसा लगाया है और संरक्षण है कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। इन आरोपों के साथ मुख्यमंत्री भगवंत मान से सीबीआई से जांच कराने की मांग की गई है। उनका आरोप है कि जीता ने कपूरथला में एक कॉलोनी काटी, जिसमें पूर्व विधायक नवतेज चीमा को खाली जगह दी गई थी और उस पर एक मकान भी बना कर दिया था। बटाला में क्लोनी काटि सरकारी फीस का  भुगतान नहीं करने पर सरकारी खजाने का 60 करोड़ रुपये का चुना लगाया गया। उपरोक्त का आरोप है कि पुलिस, गैंगस्टर और राजनीतिक साजिश के तहत जीत के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है.
यह है आरोप  पुलिस अधिकारियों ने संयुक्त रूप से सेल कंपनियों में निवेश किया है और पंजाब में 25 अवैध कॉलोनियां स्थापित कर 1200 करोड़ रुपये का काला धन लगाया है। मुख्य अपराधी धरता रणजीत सिंह उर्फ ​​जीता मौड हैं, जिनके पास कनाडा का स्थायी निवास (पीआर), कनाडा स्थित नासा के तस्कर दविंदर सिंह जवाहर, परमिंदर सिंह उर्फ ​​पिंडा और पुनीत लखनपाल (नांगल अंबिआं हत्याकांड में नामित और वांछित) हैं) से संबंधित है। उच्च न्यायालय के संज्ञान में जीता मौर की पेन ड्राइव में दर्ज पुलिस अधिकारियों व नशा तस्करों के वित्तीय लेन-देन का विवरण लाया गया है। एएसआई मनीस कुमार और एएसआई जगदीश कुमार ने अपने रियल एस्टेट कारोबार में मौर के पूर्व साथी चरण सिंह को हिसाब किताब की फोटोकॉपी सौंप दी थी। जिन्हें “दोस्ताना” पुलिस अधिकारियों के आदेश पर मौर से उनकी सुरक्षा के लिए जुड़े हऊ हैं।
 
गैंगस्टर चला रहे हैं रियल एस्टेट
वासु पाठक ने जीता मौर द्वारा संचालित 25 रियल एस्टेट कंपनियों में अपनी फिरौती का पैसा लगाने वाले 14 गैंगस्टरों को नामजद किया है, जिनमें भोलू हवालिया, राणा भिलारो, कालू सरकी, सोनू कंगलारो और हरप्रीत सिंह सहपुरिया के अलावा 9 अन्य शामिल हैं। आरोप के मुताबिक जिता मौर जालंधर के हवाला संचालक अनिल कुमार बिल्ला उर्फ ​​बिल्ला पाल के जरिए मादक पदार्थों की तस्करी और पुलिस अधिकारियों व गैंगस्टरों से वसूले गए पैसे को कनाडा भेजता था और उसके बाद विभिन्न बैंकों में उसके एनआरआई बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर होते थे। कपूरथला और जालंधर जिलों के लोगों को भारत वापस भेज दिया गया ईडी की जांच में खुलासा हुआ है कि जीता मौर को उनके 53 एनआरआई खातों में 7 महीने के भीतर 27 करोड़ रुपये मिले। मौर को जांच में शामिल होने और पैसे के स्रोत का खुलासा करने के लिए कई बार तलब किया गया, लेकिन वह पेश नहीं हुआ।
एसटीएफ ने की गिरफ्तारी
वासु पाठक द्वारा दी गई सूचना पर कार्रवाई करते हुए वाइस टास्क फोर्स ने एनडीपीएस मामले में 9 फरवरी 2022 को जीता मौर को गिरफ्तार कर उसके आवास से हेरोइन बरामद की है. मामले में एएसआई मानिस कुमार और एएसआई जगदीश कुमार को सह आरोपी बनाया गया है। हालांकि, पुलिस ने 60 दिनों की निर्धारित अवधि के भीतर चालान दआखल नहीं करने के कारण मौर जमानत पर छूटने में कामयाब रहा। वासु का कहना है कि जीता मौर को पनाह देने वाले पुलिस अधिकारियों में एक एडीजीपी भी है, जिसने 1.50करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है, उनकी रियल एस्टेट कंपनियों मे।