ChandigarhHealthPunjab

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों की तुरंत कार्रवाई से कोबरा द्वारा काटी गई 34 वर्षीय महिला को मिला नया जीवन मिला

— मरीज को जहर रोधी गोली दी गईआपातकालीन चिकित्सा और मेडिकल आईसीयू टीमों ने मरीज को स्थिर करने के लिए अत्यधिक तत्परता से काम किया –

मोहाली, अक्टूबर 6 , 2023 : ( AVAJ APKI NEWS )

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के इमरजेंसी मेडिसिन विभाग द्वारा तुरंत और समय पर की गई कार्रवाई ने एक 34 वर्षीय महिला की जान बचाई, जिसे हाल ही में कोबरा ने उनकी दाहिनी जांघ पर काट लिया था। कोबरा का जहर अत्यधिक न्यूरोटॉक्सिक होता है क्योंकि यह नर्वस सिस्टम के पैरालिसिस का कारण बनता है, जिससे सांस लेने में गंभीर समस्याएं  होती है। चिकित्सीय में देरी से कुछ ही मिनटों में मृत्यु हो सकती है।

मरीज को गंभीर हालत में फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ले जाया गया क्योंकि उसकी हृदय गति तेज थी, सांस लेने में कठिनाई हो रही थी, रक्तचाप कम था और नाड़ी कमजोर थी। जब वह पहुंची, तो इमरजेंसी मेडिसिन विभाग की उपस्थित कंस्लटेंट डॉ कनिका भारद्वाज के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने उसे एक एंटी-वेनम शॉट दिया, जो सांप के जहर के प्रभाव को बेअसर करने में मदद करता है। चूंकि जहर के न्यूरोटॉक्सिक प्रभाव के कारण रोगी की मानसिक स्थिति बदल गई थी और श्वसन प्रयास कमजोर हो गया था, उसे तुरंत कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दिया गया और मैकेनिकल वेंटिलेटर पर रखा गया।

इसके बाद मरीज को मेडिकल आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां एंटी-स्नेक वेनम की निर्धारित खुराक के साथ वेंटिलेटर सपोर्ट जारी रखा गया। जिसने श्वसन मांसपेशियों सहित मांसपेशियों की शक्ति में सुधार के साथ नैदानिक स्थिति में धीरे-धीरे सुधार दिखाया। मरीज़ ने वीनिंग ट्रायल (वेंटिलेटर सपोर्ट के बिना मरीज की सांस लेने की क्षमता का आकलन करने के लिए) को सहन किया, जिसके बाद उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया। वह स्थिर रहीं और अस्पताल में भर्ती होने के दो दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ. भारद्वाज ने कहा, “जब मरीज फोर्टिस मोहाली पहुंची तो वह खराब नाड़ी और सांस लेने में कठिनाई से परेशान थी। हमने उसकी दाहिनी जांघ पर नुकीले निशान देखे और तुरंत उसे एंटीडोट दवा दी। उसे सीपीआर भी दिया गया और फिर वेंटिलेटर पर रखा गया।”

जानकारी देते हुए, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के क्रिटिकल केयर के डायरेक्टर, डॉ. अरुण के शर्मा ने कहा, “रोगी को एंटी-स्नेक वेनम दिया गया और जब तक विषाक्त पदार्थों को उचित रूप से बेअसर नहीं कर दिया गया, तब तक वे वेंटिलेटर पर रहे। अस्पताल में भर्ती होने के दो दिन बाद वह ठीक हो गईं और उन्हें छुट्टी दे दी गई।

सांप के काटने की स्थिति में क्या कदम उठाने चाहिए, इस पर डॉ. शर्मा ने कहा, “भले ही तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है, फिर भी कुछ कदम है जिनका पालन अस्पताल पहुंचने से पहले किया जाना चाहिए। पहली बात यह है कि उस क्षेत्र को साबुन और पानी से धोएं। टूर्निकेट न लगाएं और घाव को न काटें। बर्फ लगाने या घाव को पानी में डुबाने से बचें। ऐसे व्यक्ति को हिलने-डुलने से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में जहर फैल जाएगा। यदि संभव हो, तो सांप की तस्वीर लेने का प्रयास करें क्योंकि इससे डॉक्टर को उपचार की दिशा तय करने में मदद मिल सकती है (कोबरा न्यूरोटॉक्सिक होते हैं और वाइपर रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं)। यथाशीघ्र चिकित्सा सहायता लें।