ChandigarhCULTUREFemalePunjabSOCIAL

लोक एकता मिशन

पंचायत चुनाव: बुजुर्गों की अपील, युवाओं और महिलाओं को नेतृत्व में लाएं

चंडीगढ़ : अगस्त 9 ,  2024 : ( AVAJ APKI NEWS )
प्रमुख बुजुर्ग नागरिकों ने शिक्षित युवाओं और महिलाओं से अपील की है कि वे पंचायत चुनाव को एक अवसर के रूप में देखें और समाज के लिए “समान्य और नई युवा नेतृत्व” को सामने लाने के लिए इसका उपयोग करें, ताकि दशकों से पंजाब को बर्बाद करने वाले भ्रष्ट और अक्षम राजनेताओं का विकल्प प्रदान किया जा सके।
पंजाबी फिल्मों की आइकन पद्मश्री निर्मल रिशि, राष्ट्रीय अवार्डी युवा सरपंच शेषदीप कौर सिद्धू और हाई कोर्ट की वकील अमरप्रीत कौर संधू ने आज युवाओं और महिलाओं से अपील की कि वे पंचायत चुनाव के दौरान एकजुट होकर समाज का नेतृत्व करें और “पंजाब को आगे की बर्बादी से बचाएं।”
चंडीगढ़ प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत करते हुए, “लोक-एकता” मंच से उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे अगली महीने पंचायत चुनावों में ईमानदार और शिक्षित पंचों/सरपंचों को मेरिट के आधार पर निर्विरोध चुनें, ताकि पंजाब की अस्तित्व, उसकी संस्कृति, संसाधनों और आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को बचाया जा सके।
“राजनीतिक फूट ने ग्रामीण लोगों के जीवन को बर्बाद कर दिया है,” लोक एकता मिशन ने कहा, जो “लोक-राज पंजाब” द्वारा शुरू की गई एक सार्वजनिक पहल है और इसे प्रमुख जनहितकारी संगठनों और व्यक्तित्वों से भारी समर्थन मिला है।
लोक एकता मिशन के संयोजक डॉ. मनजीत सिंह रंधावा ने कहा कि “विभाजित और राज करो” की नीति को विरासत में लेकर, ईमानदार राजनेताओं ने अपने स्वार्थ में ग्रामीण जीवन की सदियों पुरानी शांति, समरसता और स्वास्थ्य को नष्ट कर दिया है।
पंजाब और हरियाणा के पूर्व जस्टिस रंजीत सिंह रंधावा ने कहा कि राजनीतिक फूट के कारण पंचायतों की निष्पक्षता की कमी ने समय पर न्याय की आपूर्ति पर भारी असर डाला है। निष्पक्ष रूप से निर्वाचित पंचायतों की बहाली निश्चित रूप से न्यायपालिका पर लोड को कम करेगी।
पद्मश्री और कीर्ति चक्र से सम्मानित, अपनी ईमानदारी और बेहतरीन शासन के लिए प्रसिद्ध, एस स्वर्ण सिंह बोपारिया ने कहा कि पिछले दशकों में राजनेताओं ने पंजाब के गांवों को विभाजित कर दिया है, जिससे गांवों की स्थिति दीन-हीन हो गई है। जैसे-जैसे और राजनीतिक पार्टियां राजनीति के क्षेत्र में प्रवेश करेंगी, गांवों में विभाजन और बढ़ेगा और यह ग्रामीण पंजाब के लिए घातक सिद्ध होगा।
हाल ही में, भगत पूरन सिंह पिंगलवाड़ा सोसायटी की अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. इंदरजीत कौर, पूर्व पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जस्टिस रंजीत सिंह रंधावा, पूर्व संघ सचिव और “कीर्ति किसान फोरम” के अध्यक्ष पद्मश्री एस स्वर्ण सिंह बोपारिया और पंजाबी फिल्मों की आइकन पद्मश्री निर्मल रिशि ने पंचायत स्तर पर फूट से ग्रामीण पंजाब को बचाने के लिए शुरू की गई सार्वजनिक आंदोलन में शामिल हो गए हैं।
संस्कृति और विरासत संरक्षण पहल के अध्यक्ष, एडवोकेट गुरसिमरत सिंह रंधावा ने कहा कि एक सभ्यता के अस्तित्व के लिए पाँच आवश्यकताएं हैं – भूमि, पानी, भाषा, संस्कृति और विरासत। दुर्भाग्यवश, पंजाबी सभ्यता के मामले में ये सभी गंभीर खतरे में हैं। यह सभी पंजाबी लोगों की प्राथमिक जिम्मेदारी है कि वे एकजुट होकर इनको बचाएं।