CultureHaryanaHealthNews

विश्वास फाउंडेशन द्वारा नगर निगम जगाधरी गेट अंबाला में लगाए गए रक्तदान शिविर में 56 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया

अंबाला शहर : अगस्त 30,2022: ( AVAJ APKI NEWS )

विश्वास फाउंडेशन व नगर निगम, अंबाला द्वारा संयुक्त रूप से मिलकर आज मंगलवार को जगाधरी गेट नगर निगम कार्यालय में रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ ओर दोपहर 3 बजे तक चला। ब्लड बैंक पीजीआई चंडीगढ़ की टीम ने डॉक्टर अनुभव की देखरेख में रक्त एकत्रित किया गया। शिविर में 72 लोगों ने रक्तदान करने के लिए पंजीकृत करवाया। डॉक्टरों द्वारा 16 को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह से रक्तदान करने के लिए मना कर दिया गया। इस शिविर में कुल 56 यूनिट्स रक्त एकत्रित हुआ।

विश्वास फाउंडेशन की महासचिव साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर का उद्घाटन मुख्यअतिथि कमिशनर श्रीमती नेहा सिंह (आईएएस), डिप्टी कमिशनर श्री विनोद नेहरा, इग्ज़ेक्यटिव ऑफिसर श्री जरनैल सिंह व शहर के गणमान्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। शिविर में मेयर अंबाला ने भी शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ विश्वास फाउंडेशन की उप प्रधान साध्वी शक्ति विश्वास, शहर के गणमान्य अतिथि पार्षद यतिन बंसल, यशपाल अग्रवाल, अनुभव अग्रवाल, विनोद बंसल, जय गोपाल बंसल, विश्वास पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य नूतन ग्रोवर, सुमन गुलाटी, विनोद गुलाटी, दिनेश राजपाल, राजेन्द्र गुलाटी, सचिन सचदेवा, विवेक ढल मौजूद रहे। शिविर को सफल बनाने नगर निगम के कर्मचारियों का सहयोग अति सराहनीय रहा एवं आने जाने वाले आम नागरिकों ने भी रक्तदान किया।

श्रीमती नेहा सिंह ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर उनका हौंसला बढ़ाया और कहा कि लोगों में यह भ्रम है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। रक्तदान के कारण कोई कमजोरी नहीं आती, बल्कि सभी को 90 दिन में एक बार अवश्य ही रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंदों को मदद मिलती है साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। रक्तदान जैसा पुनीत काम सबसे बड़ी सेवा में आता है। रक्त ही एकमात्र ऐसा पदार्थ है जिसका निर्माण किसी फैक्ट्री में नहीं किया जा सकता।

श्री विनोद नेहरा व जरनैल सिंह ने बताया कि केवल स्वयं अपनी मर्जी से रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान करने से ही रक्त की कमी पूरी की जा सकती है । पहले रक्तदान जब जरूरत होती थी तब किया जाता था। अब तो कई लोग ऐसे भी हैं, जो जन्मदिन और शादी की सालगिरह पर भी रक्तदान करते हैं। रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा दान है, जिससे मनुष्य ना जाति देखता है ना धर्म देखता। यह मनुष्य के लिए जीवन का सबसे पुनीत कार्य है। रक्तदान करके ही हम जरूरतमंदों की जान बचा सकते हैं।

इस रक्तदान शिविर में आए सभी रक्तदानियों को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि सरल विश्वास, ऋषि मोहित विश्वास, मुलखराज मनोचा, सुनीता मनोचा, श्यामसुन्दर साहनी, सविता साहनी, विशाल कुँवर व अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहे।