ArtsArts & CultureChandigarhHealthNews

आयुर्वेद व योग जागरुकता के पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ योग महाविद्यालय में

चंडीगढ़ : जुलाई 19, 2022: ( AVAJ APKI NEWS )

प्रिंसिपल डॉ सपना नंदा के नेतृत्व में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत आज राजकीय योग शिक्षण व स्वास्थ्य महाविद्यालय चंडीगढ़ में पांच दिवसीय योग व आयुर्वेद जागरुकता कार्यशाला का शुभारंभ हुआ।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रो लखबीर सिंह, सहायक प्रोजेक्ट डायरेक्टर राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान, चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा ज्योति प्रज्वलन किया गया व आगंतुकों का स्वागत करते हुए डॉ सपना नंदा ने कार्यशाला के महत्व पर विस्तारपूर्वक व्याख्यान दिया।

मुख्य अतिथि ने अपने भाषण में योग व आयुर्वेद की इस कार्यशाला के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की । यम नियम इत्यादि संस्कृत के सूत्रों का आधार लेकर हवन, मानवीय मूल्यों को समझाया।

प्रत्येक दिन एक सत्र स्वास्थ्य के विभिन्न आयामों को लेकर आयुर्वेद की विख्यात श्रीमती डॉ शयामा प्रिय मुख्य वक्ता रहेंगी। पहले दिन डॉ श्याम प्रिय ने आयुर्वेद की मूल उत्पत्ति से लेकर आधुनिक समय में महत्व पर व्याख्यान दिया।

साथ ही साथ महाविद्यालय के योग प्रशिक्षकों द्वारा प्रति दिन स्वास्थ्य के लिये योग की विभिन्न क्रियाओं का सामुहिक अभ्यास करवाया जायेगा। इस कार्यक्रम के कोआर्डिनेटर योग शिक्षक श्री कुलवंत सिंह हैं।

इस कार्यशाला में योग के छात्र छात्राओं, योग शिक्षकों, योग चिकित्सकों, आयुर्वेद सलाहकारों सहित आम पब्लिक ने पंजीकरण करवाया है। इस कार्यशाला का लाईव प्रसारण महाविद्यालय की यूटयूब चेनल पर भी प्रसारित किया जा रहा है।