ChandigarhCulture

सनातन मंदिर धर्म सभा सेक्टर 46 ने लगाया सावन माह के पहले सोमवार के अवसर पर खीर मालपुड़े का लंगर

जुलाई 19,2022: (AVAJ APKI NEWS )

श्रावण मास के पहले सोमवार के अवसर पर श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 46 मंदिर कमेटी की ओर से मंदिर प्रांगण में खीर माल पुड़े का लंगर लगाया गया । जिसे भक्तों ने श्रध्दापूर्वक ग्रहण किया ।
मंदिर के पुजारी पंडित राहुल ने बताया कि सावन माह की शुरुआत 14 जुलाई 2022 से हो गयी है। आज सावन मास का पहला सोमवार है। इस बार सावन में विशिष्ट संयोग बन रहे हैं। आज पहले सोमवार को सुबह रुद्राभिषेक के साथ शिव पुराण कथा के साथ पूरा दिन मंदिर में पूजा पाठ का सिलसिला जारी रहा। मंदिर में श्रावण माह के पहले सोमवार के होने के चलते दिन भर माथा टेकने वाले भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तो ने श्रद्धाभाव से अपने इष्ट महादेव भोले शंकर पर दूध और पुष्प अर्पित कर अपने परिवार और समस्त समाज की भलाई की मनोकामना की वही भक्तों ने खीरपुड़े के लंगर का प्रसाद ग्रहण किया।मंदिर कमेटी की ओर से प्रत्येक सोमवार को सवेरे 6 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक खीर मालपुड़े का लंगर लगाया जाएगा।

श्री सनातन धर्म मंदिर कमेटी के प्रधान जतिंदर भाटिया ने बताया कि भगवान शिव के प्रिय मास सावन माह की शुरुआत 14 जुलाई, गुरुवार से हो गई थी। वहीं 18 जुलाई को पहला सोमवार पड़ा है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव की विधिवत पूजा करने से हर एक मनोकामना पूर्ण हो जाती है। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होत है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल सावन सोमवार पूरे 4 पड़ रहे हैं। जिसमें आज पहला सावन सोमवार है। बाबा भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए भक्त सावन में सोमवार का व्रत रखते हैं। सावन के पहले सोमवार में काफी विशिष्ट योग बन रहे हैं।

मंदिर कमेटी की ओर से मंदिर परिसर में श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को सुबह 6 बजे से रत 8 बजे खीरपूड़े का लंगर लगाया जा रहा है । उन्होंने बताया कि सावन मास के आज पहले सोमवार को सभा की ओर से खीर मालपुड़े का लँगर लगाया गया है, जिसे भगवान शिव के भक्तों ने श्रद्धा से ग्रहण किया।

आज लगाए गए लंगर के मौके पर कमेटी के सदस्य सुशील सोबत, डी डी शर्मा, राकेश सेठी,धर्मपाल गुप्ता, आर के आनंद सहित बी आर सहवाल, ओ पी सचदेवा और पंडित राहुल, पंडित हरि, पंडित गोपाल और पंडित शैलेंद्र व सदस्यों ने लंगर की सेवा में अपना हाथ बंटाया ।