ChandigarhHealthNewsPunjab

कॉक्लियर इम्प्लांटेशन सर्जरी के जरिए फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने 7 साल के बच्चे की सुनने की क्षमता की बहाल

डॉ अशोक गुप्ता देश के उन कुछ ईएनटी सर्जनों में से एक हैं जिन्होंने कॉक्लियर इम्प्लांटेशन की अधिकतम संख्या का प्रदर्शन किया है; सर्जरी सुनने की सक्षता की हानि को बहाल करती है और बोलने व समझ में सुधार करती है

चंडीगढ़, सितंबर 7, 2022: ( AVAJ APKI NEWS )

फोर्टिस अस्पताल मोहाली में ईएनटी विभाग ने हाल ही में कॉक्लियर इम्प्लांटेशन माध्यम से एक 7 वर्षीय लडक़े में सुन पाने की शक्ति को बहाल किया है, जो पिछले दो वर्षों से हियरिंग एड के इस्तेमाल करने के बावजूद, स्पीच और लैग्वेज जैसे महत्वपूर्ण विकारों से पीडि़त था। इस महीने की शुरुआत में रोगी का कॉक्लियर इम्प्लांटेशन फोर्टिस अस्पताल मोहाली के ईएनटी विभाग के डायरेक्टर डॉ अशोक गुप्ता द्वारा किया गया। अब वह बेहतर सुनने और ध्वनि को समझने में सक्षम है।

कोक्लीआ आंतरिक कान का हिस्सा है जो सुनने में मदद करता है और इसके सेल्स को किसी भी तरह की क्षति होने से श्रवण हानि हो सकती है। कॉक्लियर इम्प्लांटेशन दुनिया में एकमात्र ऐसी तकनीक है जो श्रवण हानि को बहाल कर सकती है और स्पीच की समझ में सुधार कर सकती है।

रोगी को काफी समय से सुनने में कठिनाई हो रही थी और देश भर के कई अस्पतालों में जाने के बावजूद उसकी स्थिति में कोई भी सुधार नहीं हुआ था। अंत में वह फोर्टिस मोहाली में डॉ अशोक गुप्ता से मिले, जहां बाद में चिकित्सा मूल्यांकन में रोगी के कान में क्षतिग्रस्त सेंसरी हियर सेल्स का पता चला। डॉ गुप्ता के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने मरीज का ऑपरेशन किया और कान के अंदर इम्प्लांट डाला। कॉक्लियर इम्प्लांट एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सुनने में सुधार करता है जिसमें एक इम्प्लांट को कान (कोक्लीआ) के अंदर रखा जाता है और एक डिवाइस (प्रोसेसर) को बाहर रखा जाता है। कॉक्लियर इम्प्लांटेशन श्रवण तंत्रिका को उत्तेजित करता है और रोगी को साउंड और स्पीच को समझने में मदद करता है।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ गुप्ता ने कहा, कॉक्लियर इम्प्लांटेशन उन लोगों के लिए एक वरदान है, जिन्हें सुनने में कठिनाई होती है। ट्रांसप्लांट करने से सुनने की क्षमता में सुधार होता है और यह व्यक्ति पर मनोवैज्ञानिक और सामाजिक दबाव को कम करने में मदद करता है। यह उत्कृष्ट परिणामों के साथ किसी व्यक्ति की सुनने की भावना को बहाल करने में मदद करता है।

डॉ गुप्ता ने आगे कहा, फोर्टिस मोहाली एडीआईपी योजना (उपकरणों और उपकरणों की खरीद / फिटिंग के लिए दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता) भी प्रदान करता है, जिसमें सुनने की समस्याओं वाले वंचित पृष्ठभूमि के बच्चों को कोक्लियर इम्प्लांटेशन मुफ्त में मिल सकता है। एडीआईपी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

डॉ गुप्ता, जिन्होंने 1,001 कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की हैं, देश के उन कुछ ईएनटी सर्जनों में से एक हैं, जिन्होंने कॉक्लियर इम्प्लांट्स की अधिकतम संख्या को अंजाम दिया है।