ChandigarhCultureNews

जैन तीर्थक्षेत्र सम्मेद शिखर के सरंक्षण हेतु  जैन समाज शुक्रवार को रोष मार्च निकालेगा 

चंडीगढ़  -जनवरी 3, 2023: ( AVAJ APKI NEWS )
झारखंड के जिला गिरिडीह स्थित जैन तीर्थ क्षेत्र श्री सम्मेद शिखर को झारखंड सरकार द्वारा पर्यटन स्थल घोषित किए जाने के विरोध में पूरे हिंदुस्तान  में जैन समाज के अनुयायियों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है तथा जैन तीर्थ स्थान सम्मेद शिखर को पवित्र स्थल घोषित किए जाने की मांग की जा रही है।
 इसी श्रंखला में चंडीगढ़ पंचकूला मोहाली जीरकपुर ट्राइसिटी के जैन समाज की सर्वोच्च संस्था जैन महासंघ ट्राइसिटी के बैनर तले जैन समाज द्वारा शुक्रवार 6 जनवरी 2022 को चंडीगढ़ में भी रोष मार्च निकला जाएगा तथा प्रदर्शन किया जाएगा ।
इस प्रदर्शन के लिए स्थानीय लेवल पर कैलाश चंद जैन के नेतृत्व में शिखर जी  बचाओ संघर्ष समिति का गठन किया गया है जिसमें  संजय जैन, धर्म बहादुर जैन,  संत कुमार जैन,  मुकेश जैन,   सुशील जैन , नवरत्न जैन,  एडवोकेट अजय जैन , मनोज जैन के अलावा ट्राइसिटी की सभी जैन संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल है ।
संयोजक कैलाश चंद जैन ने बताया कि श्री सम्मेद शिखरजी जैन समाज का सर्वोच्च तीर्थ स्थान है तथा झारखंड सरकार द्वारा इस क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र घोषित किए जाने की अधिसूचना जारी की गई है जिससे क्षेत्र की पवित्रता भंग होने की आशंका बनी हुई है, लोग यहां अमर्यादित भोजन का सेवन करेंगे तथा पवित्र स्थान के मर्यादा को भी भंग करने की कोशिश करेंगे । जैन समाज पूरी तरह से अहिंसक है तथा मर्यादित सीमा में रहते हैं इसलिए जैन समाज मांग करता है कि इस क्षेत्र को पवित्र तीर्थ क्षेत्र घोषित किया जाए। इसी मांग को लेकर जैन समाज द्वारा शुक्रवार 6 जनवरी2023 को श्री दिगम्बर जैन मंदिर सेक्टर 27 बी से रोष मार्च निकाला जाएगा तथा  प्रदर्शन किया जाएगा ।  माननीय राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को प्रेषित करने हेतु पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक  के अलावा राज्यपाल हरियाणा को ज्ञापन दिया जाएगा।