ChandigarhNewsSports

नरसी मोंजी हाफ मैराथन 5 मार्च को यूटी एडवाइजर ने मुख्य अतिथि बनने पर जताई  सहमति 

चंडीगढ़, फरवरी 26, 2023: ( AVAJ APKI NEWS )
नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस), चंडीगढ़ 5 मार्च को हाफ मैराथन का आयोजन करेगा। ‘नरसी मोंजी हाफ मैराथन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस रन’ में विजेताओं को एक लाख रुपये तक के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। एनएमआईएमएस चंडीगढ़ परिसर में हाफ मैराथन की ‘टी-शर्ट’ का अनावरण करने के लिए आयोजित एक प्रेस मीट में इसकी घोषणा की गई।
प्रो. डॉ. जसकिरण कौर, कैंपस डायरेक्टर, एनएमआईएमएस, ने कहा, ”वीमेंस डे रन में पुरुष व महिला प्रतिभागियों के लिए तीन श्रेणियां होंगी – हाफ मैराथन (21.1 किमी), माइटी (10 किमी) और फन रन (5 किमी)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है, इसलिए यह हाफ मैराथन ‘नारी शक्ति’ को एक श्रद्धांजलि होगी और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए एकदम उपयुक्त होगी।”
21.1 किलोमीटर की दौड़ को एनएमआईएमएस कैंपस से सुबह 5.30 बजे, 10 किलोमीटर की दौड़ को सुबह 6 बजे और 5 किलोमीटर की दौड़ को सुबह 6:30 बजे हरी झंडी दिखा कर रवाना किया जाएगा। श्री धरम पाल (आईएएस), यूटी प्रशासक के सलाहकार, ने मुख्य अतिथि बनने और पुरस्कार देने की सहमति दी है। इसी तरह, नीतिका पवार (आईएएस), सचिव, समाज कल्याण और विशेष सचिव कार्मिक, यूटी, ने दौड़ को हरी झंडी दिखाने की सहमति दी है।
रूट का विवरण साझा करते हुए डॉ. कौर ने कहा, “धावक एनएमआईएमएस कैंपस से दौड़ शुरू करके सुखना लेक पहुंचेंगे और वापस स्टार्ट पॉइंट पर लौट आएंगे। सभी प्रतिभागियों को एक टी-शर्ट, एक मेडल, एक ई-सर्टिफिकेट और जलपान प्रदान किया जाएगा।”
भाग लेने के इच्छुक व्यक्ति लोकप्रिय ऑनलाइन ईवेंट प्लेटफॉर्म – सिटीवूफर पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं, जो इस दौड़ का ईवेंट पार्टनर भी है।
डॉ. रमेश भट्ट, कुलपति, एनएमआईएमएस और अमित शेठ, मानद सचिव व सलाहकार, एनएमआईएमएस ने संदेश भेजकर अपने विचार व्यक्त किए।
डॉ. रमेश भट्ट ने कहा, ”मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एनएमआईएमएस, चंडीगढ़ कैंपस अपने स्कूल ऑफ कॉमर्स, स्कूल ऑफ लॉ और स्कूल ऑफ टैक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग के माध्यम से छह कार्यक्रमों की पेशकश करता है। मैं कहना चाहूंगा कि शैक्षिक सामग्री की उच्च गुणवत्ता, एक मल्टी-कैंपस एप्रोच, फैकल्टी प्रशिक्षण कार्यक्रम एनएमआईएमएस को अद्वितीय बनाते हैं। हाफ मैराथन जैसी पहल निश्चित रूप से युवाओं को सामाजिक कॉज से जोड़ेगी और उन्हें फिट रहने के लिए प्रेरित करेगी।”
अमित शेठ ने कहा, “हाफ मैराथन ‘छात्रों द्वारा और छात्रों के लिए’ है। यह रेस का पहला संस्करण है और हम इसे एक वार्षिक कैलेंडर प्रोग्राम बनाने की योजना बना रहे हैं। एनएमआईएमएस में हमारा उद्देश्य एक छात्र को समग्र रूप से तैयार करना है। शिक्षा के अलावा, हम एक सुविचारित खेल तथा व्यक्तित्व विकास गतिविधि-आधारित पाठ्यक्रम का उपयोग करते हैं।” अमित एक जाने-माने मैराथन धावक हैं और वह पहले भारतीय धावक थे जिन्होंने 2009 में कॉमरेड्स मैराथन में भाग लिया था। वह भारतीय उपमहाद्वीप के कॉमरेड्स इंटरनेशनल ब्रांड एम्बेसडर हैं।
बताया गया कि बेहद कुशल अल्ट्रा-रनर, अमित गुलिया इस रेस के डायरेक्टर होंगे। सुश्री दीप शेरगिल, एक प्रसिद्ध शिक्षाविद् और फिटनेस विशेषज्ञ, गायक नवीद अख्तर तथा कैंसर सर्वाइवर और मास्टर नेशनल एथलीट ओपिन्दर कौर सेखों ने भी इस टी-शर्ट लॉन्च इवेंट में उपस्थित थीं।
विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने भी इस प्रेस मीट में अपने विचार साझा किए और बताया कि छात्रों की एक कोर टीम बनाई गई है जो हाफ मैराथन के आयोजन का ध्यान रखेगी। उन्होंने बताया कि 1.5 किमी, 2.5 किमी, 6.5 किमी और 8 किमी के बाद हाइड्रेशन पॉइंट उपलब्ध होंगे और स्टार्ट और एंड पॉइंट पर टाइमिंग चिप मैट लगाए जाएंगे। नर्सिंग स्टाफ, चिकित्सकों और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ दो एम्बुलेंस वैन भी किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने के लिए वहां मौजूद रहेंगी।
यह भी उल्लेख करना उचित होगा कि साइकिल वर्क्स नामक एक साइकिल ग्रुप, मार्शल के रूप में हाफ मैराथन में शामिल रहेगा जो धावकों को दौड़ने का सही तरीका बताएगा और उन्हें किसी भी बाधा या खतरों आदि के बारे में चेतावनी देगा। यह आयोजन आईसीआईसीआई बैंक (बैंकिंग पार्टनर), चंडीगढ़ बाइट्स (प्रमोशनल पार्टनर), 94.3 माय एफएम (रेडियो पार्टनर), जल (हाइड्रेशन पार्टनर), आश्रय (एनजीओ पार्टनर), द रन क्लब चंडीगढ़ और रन क्लब – हिमालयन नाइट्स द्वारा समर्थित है।