ChandigarhHealthLatestNews

नारी जागृति मंच की पिंक ब्रिगेड ने सेक्टर 40 ए की सब्जी मंडी में नि:शुल्क 500 कपड़े से बने बैग निवासियों को बाटें

पोस्टर के माध्यम से पॉलीथिन बैग/पन्नी के दुष्प्रभाव के प्रति लोगों को जागरूक किया

चंडीगढ़ जुलाई 21,2022:( AVAJ APKI NEWS )

नारी जागृति मंच (रजि.), चंडीगढ़ की पिंक ब्रिगेड की प्रधान नीना तिवाड़ी की अध्यक्षता में पॉलीथिन फ्री शहर बनाने के मुहिम के तहत सेक्टर 40 – ए स्थित सब्जी मंडी में खरीदारी करने आये निवासियों को 500 नि:शुल्क कपड़े से बने बैगों को वितरित किए। इस मौके पर मंच की पिंक ब्रिगेड की सक्रिय महिलाओं ने निवासियों को पॉलिथीन/पन्नी का इस्तेमाल न करने तथा पर्यावरण पर इसके दुष्प्रभावों के बारे में पोस्टर के माध्यम से भी जागरूक किया। इतना ही नही, पिंक ब्रिगेड की महिला सदस्यों ने सब्जी व फल विक्रेताओं को भी पॉलीथिन बैग्स/ पन्नी का उपयोग करने के बजाय कागज, जूट नायलॉन या फिर कपड़े के बने बैगों को इस्तेमाल में लाने का अच्छा विकल्प भी सुझाया।

मंच की प्रधान नीना तिवाड़ी ने सब्जी व फल की खरीदारी करने आये निवासियों को बताया कि पॉलीथिन बैग का उपयोग भारी मात्रा में पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। इससे मानव शरीर में भयानक रोग उत्पन्न हो रहे हैं जीवन का स्तर भी इस कारणवश गिरता जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्लोबल वार्मिंग का मुख्य कारण है। पॉलीथिन का इस्तेमाल न करना तथा इसके दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक होना व दूसरो को भी इस संबंध में जागरूक करना ही इसका समाधान है।

तिवाड़ी ने बताया कि पिंक ब्रिगेड की महिला सदस्यों ने शहर के विभिन्न हिस्सों खास कर सब्जी मंडी ग्राउंड में 10,000 कपड़े के थैले लोगों में 2019 में वितरित किए थे, जिसका उन्हें लोगों से खूब प्रसंशा मिली थी। आने वाले दिनों में 10,000 कपड़े से बने बैगों को शहर की विभिन्न सब्जी मंडिय़ों में नि:शुल्क वितरित किये जाएंगे’। इस मौके पर नीना तिवाड़ी के साथ मंच की अन्य सदस्यों में प्रेम लत्ता,पाल शर्मा, सुदर्शन शर्मा, रंजु ग्रोवर व अन्य उपस्थित थीं।