BusinessChandigarhNews

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स द्वारा 2 दिवसीय इन्वेस्टर्स प्रोग्राम का  सेबी के सहयोग से आयोजन

चंडीगढ़: नवंबर 11,2022 : ( AVAJ APKI NEWS )

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स द्वारा सेबी के सहयोग से 2 दिवसीय इन्वेस्टर्स प्रोग्राम का आयोजन किया गया। यह प्रोग्राम नई दिल्ली में हुआ जिसमें पूरे भारत से स्मार्ट (SMARTs) एक्सपर्ट्स ने हिस्सा लिया। चंडीगढ़ का नेतृत्व करते हुए सिटीजन्स अवेयरनेस ग्रुप के चैयरमैन सुरिंदर शर्मा ने भी इस प्रोग्राम में भाग लिया।

सेबी के सीजीएम कृष्णानंद ने प्रतिभागियों के स्वागत किया और ईडी जीपी गर्ग ने सत्र की शुरुआत की। इस सत्र पर जयदीप सेन मार्केट एक्सपर्ट एक्स बीएनपी पारिबास और अविनाश खरकर मार्केट एक्सपोर्ट-एक्स एनएसई ने भी अपनी विशेषज्ञता कौशल साझा की।

सत्र के दूसरे दिन स्टॉक एक्सचेंजों और डिपॉजिटरी में निवेशक शिकायत निवारण तंत्र के बारे में बात की गई।इस पर पवन भारद्वाज सीनियर मैनेजर एनएसई और अमित जैन सीनियर मैनेजर सीएसडीएल ने अपने विचार रखे। सचिन उतरेजा सीनियर मैनेजर एनएसडीएल ने डिपॉजिटरी सेवाओं के बारे में बात की। इसके बाद परिचालन दिशा निर्देशों के बारे में बताया गया।

सिटीजन्स अवेरनेस ग्रुप के चेयरमैन सुरिंदर वर्मा ने बताया कि यह प्रोग्राम निवेशकों के लिए बहुत लाभकारी रहा। सत्र में प्रतिभागियों की शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया और सामने रखे गए प्रश्नों का तुरंत उत्तर मिला।

उन्होंने बताया कि यहां डिजिटल निवेश में होने वाले फ्रॉड से बचने के तरीके बताए गए जो कि समय की मांग है। इसके साथ ही सिक्योरिटीज मार्केट्स में निवेश करने के तरीके, म्यूचुअल फंड में निवेश व ईटीएफ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।उन्होंने कहा कि ऐसे प्रोग्राम नवीनतम जानकारी के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सेबी समय-समय पर निवेशकों के लिए ऐसे सत्र करता रहता है।

इस कार्यक्रम के समापन सत्र में प्रतिभागियों को साहित्य और प्रमाण पत्र वितरित  किए गए।