ArtsChandigarhCultureFoodNews

फुलपेज TM टेक्नोलॉजी इनेबल्ड डायरेक्ट सीडेड राइस (डीएसआर) पर एग्री कॉन्क्लेव का आयोजन

धान की बुवाई के लिए किसानों को जाने माने विशेषज्ञों ने नई तकनीक के फायदे बताए

चंडीगढ़ , सितंबर 15, 2022: ( AVAJ APKI NEWS )

धान पंजाब राज्य की एक प्रमुख फसल है और लाखों किसान धान की खेती में लगे हुए हैं। धान मिलिंग भी राज्य में एक प्रमुख औद्योगिक गतिविधि है। जलवायु परिवर्तन,भूजल की कमी, मानसून की बारिश में कमी, धान की रोपाई के लिए श्रमिकों की अनुपलब्धता और डीजल/ईंधन की कीमतों में वृद्धि से खेती की लागत में बढ़ोतरी और किसानों की आय में कमी जैसी चुनौतियों से धान की खेती सामना कर रही है। पारंपरिक धान की खेती मीथेन, सीओटू व नाइट्रस ऑक्साइड जैसी हानिकारक ग्रीन हाउस गैसों (जीएचजी) का उच्च उत्सर्जन पैदा कर रही है । धान की रोपाई की पारंपरिक विधि को मशीनीकृत ड्रिल रोपाई की विधि से बदलकर, जीएचजी उत्सर्जन में कमी करके, ईंधन लागत की बचत करते हुए किसान की आय में वृद्धि करते हुए डायरेक्ट सीडिंग आफ राइस (डीएसआर) प्रेक्टिस से इन समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। खरीफ 2022 के दौरान डीएसआर को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार ने 1500 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन की घोषणा की लेकिन फिर भी डीएसआर को किसानों द्वारा बहुत ही कम अपनाया जा रहा है क्योंकि डीएसआर प्रणाली के तहत किसानों को सीड ड्रिल में बीज प्रवाह की समस्या का सामना करना पड़ता है जिसके कारण असमान बीज प्रसार और कम अंकुरण, पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोर प्रारंभिक वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा खरपतवार नियंत्रण की सबसे बड़ी समस्या भी उनके सामने हैं।

सवाना सीड्स प्राइवेट लिमिटेड ने भारतीय उद्योग परिसंघ ( सीआईआई) के साथ मिलकर “फुलपेज टेक्नोलॉजी इनेबल्ड डायरेक्ट सीडेड राइस (डीएसआर) –ए सस्टेनेबल एप्रोच टू राइस कल्टीवेशन विषय पर चंडीगढ़ के जेडब्ल्यू मैरिएट होटल में एक सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन का उद्देश्य यह था कि डीएसआर को को खेती करने वाले किसानों में कैंसे प्रभावी तरीके से प्रचलित किया जाए ताकि वे फुल पेज टेक्नालाजी का उपयोग करते हुए सभी समस्याओं का हल करते हुए लाभ कमा सकें।

इस सेमिनार में जिन गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया उनमें इंदरबीर सिंह निज्जर, मृदा और जल संरक्षण मंत्री, सर्वजीत सिंह-एसीएस- (कृषि और किसान कल्याण: बागवानी और मिट्टी और जल संरक्षण), डॉ गुरविंदर सिंह-निदेशक कृषि और किसान कल्याण, डॉ स्वप्न दत्ता, एक्स डीडीए क्राप्स आईसीएआर, मोहिंदर सिंह चीफ कंजरवेटर आफ सायल, डॉ. राजवीर सिंह निदेशक एग्रीकल्चर टेक्नालाजी एप्लीकेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट , अजय राणा-सीईओ/एमडी सवाना सीड्स प्राइवेट लिमिटेड और अमित थापर- चैयरमेन सीआईआई पंजाब स्टेट काउंसिल,शैलेंद्र बजाज एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर फैडरेशन आफ सीड इंडस्ट्री आफ इंडिया और पंजाब सरकार के एग्रीकल्चर डिपार्टर्मेंट के अलावा कारपोरेट कंपनियों के कई अधिकारी शामिल थे।

अजय राणा, सीईओ / एमडी सवाना सीड्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा फील्ड स्तर पर सबसिडी के जरिए बढ़ावा देने और कुछ बीज कंपनियों द्वारा भी प्रचार करने के बावजूद किसानों द्वारा डीएसआर को बहुत ही कम अपनाया जा रहा है। सस्टेनेबल व पर्यावरण अनुकूल धान की खेती, के लिए डीएसआर को अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए सवाना बीज प्राइवेट लिमिटेड ने फुलपेज टेक्नालाजी को विकसित किया है ओर वह पूरे हरियाणा व पंजाब में किसानों के लिए फुल पेज टेक्नालाजी का फील्ड डिमानस्ट्रेशन भी कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि इस तकनीक में धान की खेती का पूरा चेहरा बदलने की क्षमता है।

इंदरबीर सिंह निज्जर मृदा व जल संरक्षण मंत्री ने भी भूजल और मिट्टी की संरचना के संरक्षण के लिए डीएसआर प्रणाली के लाभ पर जोर दिया। उन्होंने पीएयू व सवाना सीड्स प्राइवेट लिमिटेड के वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि वे किसानों के लिए ऐसी और अधिक पर्यावरण अनुकूल तकनीक विकसित करें।

प्रगतिशील किसान प्रभजोत सिंह, ग्राम गजेवास, भवानीगढ़ पटियाला एवं मनप्रीत सिंह ग्राम – संगतपुरा, रोपड़, जिनके जमीनों पर फुल पेज टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया है। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों से सवाना सीड्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आफर की गई फुल पेज टेक्नालाजी का प्रदर्शन कर रहे हैं। अपने अनुभवों से उन्होंने बताया कि फुलपेज तकनीक एक समान अंकुरण, बेहतर पौध शक्ति और; प्रभावी खरपतवार नियंत्रण देती है और यह तकनीक पंजाब व हरियाणा के किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है। प्रगतिशील किसानों ने भी साथी किसानों से घटती जमीन को देखते हुए डीएसआर अपनाने का आग्रह किया।

मनोज महुली (डायरेक्टर सेल्स एंड मार्केटिंग ), मनोज सिंह (फुलपेज लीड), सनी सिंधु (जोनल सेल्स मैनेजर), राजेश कुमार (जोनल सेल्स मैनेजर), अजीत सिहं (बिजनेस मैनेजर) भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे जिन्होंने सवाना सीड्स का प्रतिनिधित्व किया।