ChandigarhGeneralLatestNews

बढ़ती महंगाई के खिलाफ आज जोरदार रोष प्रदर्शन

“महंगाई को देखते हुए मज़दूरों का वेतन बढ़ाया जाए”

चंडीगढ़, जुलाई 29, 2022: ( AVAJ APKI NEWS )

नौजवान भारत सभा की अगवाई में आज चंडीगढ़ के सेक्टर 17 डीसी दफ़्तर पर लोगों ने लगातार बढ़ रही महंगाई के खिलाफ रोष प्रदर्शन करते हुए डीसी के माध्यम से प्रधान मंत्री के नाम माँग पत्र दिया और मांग की कि सरकार बढ़ रही महंगाई के ऊपर लगाम लगाए और साथ ही मजदूरों, मेहनत करने वालों की दिहाड़ी/वेतन भी बढ़ाए।

इस मुद्दे के बारे में बताते हुए नौजवान भारत सभा के आगू मानव ने बताया कि लगातार बढ़ रही महंगाई के मद्देनजर आज नौजवान भारत सभा की ओर से पंजाब व हरियाणा के शहरों व चंडीगढ़ में जिला प्रशासन को मांग पत्र देकर सरकार को महंगाई रोकने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने की मांग रखी गई। एक ओर तो लोग पहले ही महंगाई के बोझ तले दबे हैं, ऊपर से मोदी सरकार ने आटा, डाल, दूध जैसी बुनियादी वस्तुओं पर भी जीएसटी लगाकर पूरी तरह गरीबों को निचोड़ने का काम किया है। वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार बड़े पूंजीपतियों को लगातार टैक्स में छूट देती जा रही है जिस से अमीर और अमीर होते जा रहे हैं। रोज़मरा के बढ़ते खर्चों के कारण मेहनतकश लोगों को अपने बच्चे की शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं आदि का खर्चा उठाना मुश्किल हो गया है।

नौजवान भारत सभा के वैभव ने बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से मजदूरों के लिए तयशुदा दिहाड़ी/वेतन बेहद कम है और वह भी अक्सर मालिकों की ओर से मजदूरों को नहीं दी जाती। लॉकडाउन के बाद रोज़गार में बड़ी गिरावट आई है जिससे फायदा उठाकर मालिकों ने मजदूरों की दिहाड़ी कम कर दी है। इसीलिए आज मजबूरी में मज़दूरों को ओवरटाइम लगाकर 12-12 घंटे काम करना पड़ता है। हम मांग करते हैं कि हर काम करने योग्य व्यक्ति को पक्का रोज़गार दिया जाए व दिहाड़ी/तनख्वाह बढ़ाया जाए। इसके इलावा बढ़ते खर्चों को देखते हुए सभी ज़रूरतमंदो के राशन कार्ड भी बनाए जाएं व सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत किया जाए। इन सारी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार पूंजीपतियों पर उनकी बढ़ती आमदन के हिसाब से टैक्स लगाकर संसाधन जुटाए।

नौजवान भारत सभा की ओर से इन मांगों को लेकर डीसी दफ्तर के ज़रिए प्रधान मंत्री के नाम मांग पत्र दिया गया व कहा गया कि यदि प्रशासन इन मांगों को पूरा करने के लिए ज़रूरी कदम नहीं उठाता है तो इन मुद्दों पर संघर्ष को और तेज़ किया जाएगा।