ChandigarhCultureCULTURENews

सावन माह का पहला सोमवार: सेक्टर 46 मन्दिर में पूजा अर्चना कर भोलेनाथ का किया जलाभिषेक

July 10, 2023: ( AVAJ APKI NEWS )
 
शिव भक्तों के लिए लगाया खीर मालपुए का लँगर
 
चंडीगढ़: पवित्र श्रावण मास, जिसे देवों के देव महादेव की भक्ति के लिए खास माना जाता है और इस माह में पड़ने वाले सोमवार का महत्व अत्यधिक माना जाता है। सावन माह के पहले सोमवार को शहर भर के शिवालयों में शिवभक्तों की धूम मची रही और पूरा शहर शिवमय नजर आया। वहीं सावन माह के पहले सोमवार को सेक्टर 46 के सनातन धर्म मंदिर में भी भक्तों की खासी भीड़ उमड़ी। हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच श्रद्धालुओं ने शिवलिंग में जलाभिषेक कर समस्त मानव कल्याण की सुख-समृद्धि की कामना की। भारी बारिश के बाबजूद मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। शिव भक्तों ने शिवालय में गंगाजल, दूध, दही से जलाभिषेक कर बेलपत्र, चावल व पुष्प से अपने आराध्य भगवान शिव की पूजा की। 
इस अवसर पर  मंदिर में खीर मालपुए का अखंड भंडारा भी प्रभु भक्तों में बांटा गया।
 
मन्दिर के पुजारी पंडित राहुल जी ने बताया कि श्रावण मास को बहुत ही पवित्र माना गया है।  सावन माह को देवों के भगवान शिव की भक्ति के लिए बेहद ही खास माना जाता है। भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए भक्त आज बारिश के बाबजूद भी आज पहले सोमवार की अलसुबह से ही मंदिर में पहुंचने शुरू हो गए थे। अपने आराध्य प्रभु का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की लम्बी लाइन देखने को मिली। सुबह लगभग 4 बजे मन्दिर का पट खुल गया और मन्दिर प्रबंधन द्वारा विधि विधान से सावन के पहले सोमवार की पूजा अर्चना की गई।
इस अवसर पर सनातन धर्म सभा के महामंत्री सुशील सोबत, नरेंद्र भाटिया, डीडी शर्मा, अशोक भगत, राकेश जोशी,बीआर सहीवाल, संदीप शर्मा, उपेंद्र तिरखा सुर अन्य सभी उपस्थित रहे। मंदिर के चारों पुजारी पंडित हरिकिशन , पंडित शैलेंद्र ,पंडित राहुल, पंडित गोपाल जी भी मौजूद रहे।