Arts & CultureBusinessChandigarhHaryanaNewsPunjab

सीआईआई एग्रो टेक इंडिया 2022 का समापन हुआ

सस्टेनेबल एग्रीकल्चर में तकनीकी सेतु आवश्यक, 15 वें संस्करण के समापन में मिला महत्वपूर्ण संदेश

• 7,500 से अधिक बिज़नेस क्वेरीज से लगभग 117 करोड़ रुपये का बिज़नेस बढ़ने की उम्मीद

• चार देशों से अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी का बेहतरीन रहा प्रदर्शन

• बी2बी बैठक

• स्टार्ट-अप पविलियन की नई पहल को भी एक अच्छी प्रतिक्रिया मिली
• जम्मू कश्मीर की पहली बार भागीदारी रही

चंडीगढ़, नवंबर 8, 2022: ( AVAJ APKI NEWS )

सीआईआई एग्रो टेक इंडिया का 15वां संस्करण सोमवार को समाप्त हो गया है। चार दिवसीय प्रीमियर एग्री और फूड टेक्नोलॉजी फेयर के वेलेडिक्टरी सेशन का मुख्य संदेश यह था कि पंजाब और हरियाणा में लोगों के लिए खेती एक परंपरा है, और उनका एक जुनून है। अनुसंधान की शक्ति को भी इसका उचित महत्व दिया जाना चाहिए।

अपने स्वागत संबोधन में, सीआईआई पंजाब स्टेट के चेयरमैन और गंगा एक्रूवूल्स लिमिटेड के प्रेजिडेंट श्री अमित थापर ने कहा, “भारत सरकार ने नीतिगत सुधारों के साथ-साथ जमीनी स्तर पर नवाचार और तकनीकी अनुप्रयोग के माध्यम से कृषि को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं। सीआईआई खेती में एक विघटनकारी पुनर्जागरण बनाने के लिए विज्ञान का उपयोग करके तकनीक के बीच के गैप को पूरा कर रहा है। एग्रो टेक इंडिया का एक प्रमुख उद्देश्य केंद्रीय योजनाओं पर जागरूकता पैदा करना है।

सीआईआई एग्रोटेक इंडिया 2022 की हाइलाइट्स को याद करते हुए, डॉ पीजे सिंह, वाइस-चेयरमैन सीआईआई पंजाब स्टेट और सीएमडी टाइनोर ऑर्थोटिक्स लिमिटेड ने कहा कि 16,000 वर्ग मीटर में फैली प्रदर्शनी आयोजित की जा रही थी जिसमें स्टार्ट-अप-पवेलियन नया था। यहाँ कुल 258 प्रदर्शक थे। मुख्य रूप से सस्टेनेबल एग्रीकल्चर पर चार अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए गए, जिसका कई लोगों ने लाभ उठाया। इस आयोजन में किसान प्रतिनिधिमंडल ने बड़ी संख्या में भाग लिया। चार दिनों में 20,000 से अधिक किसानों ने प्रदर्शनी का दौरा किया। आयोजन में ऐसे सात सत्र थे जिन्हें 48 विशेषज्ञों ने संबोधित किया।

उन्होंने कहा, “117 करोड़ रुपये के मूल्य के 7,500 से अधिक बिज़नेस क्वेरीज प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक प्रदर्शक अगली बार हमारे साथ रहना चाहते हैं। हमने 97 फीसदी रेटिंग के साथ किसानों से प्रतिक्रिया भी प्राप्त की।

हरियाणा स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्री नायन पाल रावत ने इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने अपने संबोधन में प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों को डिजिटल तकनीक और यहां तक कि कृषि के क्षेत्र में ले जाने के लिए इतनी बड़ी प्रदर्शनी लगाई जा रही है। यह सरहानीय बात है कि कृषि के डिजिटलीकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। प्रदर्शनी में इस तरह की उन्नत प्रौद्योगिकी और मशीनों को देखना एक अद्भुत अनुभव रहा है।

समापन सत्र में मुख्य अतिथि पंजाब सरकार के खाद्य प्रसंस्करण और बागवानी मंत्री श्री फौजा सिंह सरारी ने सीआईआई एग्रो टेक इंडिया 2022 की सफल मेजबानी के लिए बधाई देते हुए कहा कि सीआईआई एग्रो टेक इंडिया 2022 किसानों और उद्योग को एक मंच पर लाकर कई द्वार खोल दिए हैं। पंजाब सब्सिडी के साथ चावल की सीधी बुवाई (डीएसआर) को बढ़ावा दे रहा है। हमें अपनी जगह बनाने की जरूरत है। सीआईआई ने किसान को प्रासंगिक जानकारी देने के लिए अहम भूमिका निभाई है।

इस स्तर पर, सीआईआई एग्रो टेक इंडिया 2024 की तारीखों की भी घोषणा की गई जो कि 22 से 25 नवंबर, 2024 को आयोजित किया जाएगा।

श्री राजीव कैला, चेयरमैन, सीआईआई चंडीगढ़ (यूटी) और निदेशक, मार्केटिंग, कैला इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड ने सभी मंत्रालयों, हितधारकों, पंजाब और हरियाणा के मेजबान राज्यों के साथ -साथ भागीदार राज्य – जम्मू कश्मीर यूटी को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।