Arts & CultureChandigarheducationNews

स्कूल कैंपस में आयोजित स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में बच्चो ने अपनी कला प्रतिभा दिखाई

चंडीगढ़: दिसंबर 14,2022:( AVAJ APKI NEWS )

शिक्षा, खेल और कला के क्षेत्र में बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए गवर्नमेंट हाई स्कूल,कॉलोनी नंबर 04, हल्लोमाजरा कैंपस-II में आयोजित किया गया। स्कूल की कक्षा 9 और 10 के स्टूडेंट्स ने गेम्स,मैथ्स, साइंस, इंग्लिश एग्जीबिशन के जरिए और पाक कला में अपनी अपनी कला प्रतिभा को पेश किया। इस मौके समाजसेवी संस्था ओंकार चैरिटेबल फॉउंडेशन के चेयरमैन रविंदर सिंह बिल्ला बतौर मुख्यातिथि एवम नगर निगम पार्षद मनोज सोनकर सहित पूर्व नगर निगम पार्षद अनिल दुबे बतौर विशिष्ट अतिथि सहित सृष्टि कर्मा फॉउंडेशन से हरचरण सिंह भी मौजूद थे।

स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत स्कूल प्रांगण में बच्चों की तरफ से होम साइंस टीचर की सहायता से न्यूट्रीशस और हेल्थी फ़ूड बनाकर अपनी पाक कला को प्रदर्शित किया। इस खाने में भारत के अलग-अलग प्रांतों का भोजन को पेश किया गया था। साथ ही हेल्दी डाइट के रूप में फ्रूट सलाद भी रखा गया था। वहीं स्कूल के एक कक्षा रूम में साइंस एग्जीबिशन का आयोजन किया गया था, जिसमें स्कूल के बच्चों ने साइंस के प्रोजेक्ट को बनाकर पेश किया और साथ ही हरेक प्रोजेक्ट को बड़े ही अच्छे तरीके से एक्सप्लेन भी किया। इन प्रोजेक्ट्स में बच्चों ने अपना वैज्ञानिक ओर तकनीकी दिमाग इस्तेमाल किया। इसके बाद बच्चों द्वारा मैथ आधारित एक एग्जीबिशन का भी को भी पेश किया गया था। जिसमें मैथ जैसे कठिन समझे जाने वाले विषय को बड़े ही आसान तरीके से प्रस्तुत किया गया था। जिससे कि हर एक व्यक्ति मैथ को आसानी से समझ सके। इन सबके बाद खेल महोत्सव शुरू हुआ जिसमें स्कूल के बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें अलग-अलग प्रकार की प्रतियोगिताएं थी, गोला फेक, लॉन्ग जंप, लेमन रेस, पगबाधा दौड़ ओर सर पर मटकी रख बैलेंस दौड़ इत्यादि। खेलकूद प्रतियोगिता मे न केवल बच्चों ने बल्कि टीचर्स ने भी बड़े जोर शोर से हिस्सा लिया।

स्कूल के प्रिंसिपल श्रीमती अनुराधा ने ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट का शुक्रिया अदा करते हुए हार्दिक शुभकामनाएं दी। वही ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट के रविंद्र बिल्ला ने भी बच्चों का उत्साहवर्धन किया यह भी कहा कि भविष्य में भी स्कूल के बच्चों के लिए ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित करने में मदद करते रहेंगे।उन्होंने यह भी कहा कि जो बच्चे नौंवी और दसवीं कक्षा में अच्छा रिजल्ट लेकर आएंगे, उन्हें भी ओंकार चैरिटेबल फॉउंडेशन की तरफ से सम्मानित किया गया, ताकि अन्य बच्चे भी इससे प्रोत्साहित होकर आगे बढ़ें।