Arts & CultureChandigarhGeneralHealthNews

ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन और देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 36 के आपसी सहयोग से एक जागरूकता शिविर का आयोजन

चंडीगढ़: दिसंबर 3,2022: ( AVAJ APKI NEWS )

आज शनिवार को विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर समाजसेवी संस्था ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन और देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 36 के आपसी सहयोग से एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन रविंद्र सिंह बिल्ला, कॉलेज प्रिंसिपल इग्निस ढिल्लों सहित चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार के प्राइवेट सेक्रेटरी जी डी शर्मा, यू टी गेस्ट हाउस के असिस्टेंट डायरेक्टर डैनियल, सृष्टि कर्मा फाउंडेशन के प्रेसिडेंट हरचरण सिंह, ओंकार चैरिटेबल फॉउंडेशन की सेक्रेटरी अस्तिन्दर कौर, सृष्टि कर्मा फाउंडेशन की सेक्रेटरी रवनीत कौर सहित जी एम सी एच सेक्टर 32 की डॉक्टर टीम उपस्थित थी।

कॉलेज परिसर में आयोजित जागरूकता अभियान के दौरान योगा थेरेपिस्ट और सृष्टि कर्मा फाउंडेशन के प्रेसिडेंट हरचरण सिंह एक मेडिटेशन सत्र भी आयोजित किया गया। तत्पश्चात जी एम सी एच की विशेषज्ञ डॉक्टर गुरजीत कौर और उनकी टीम द्वारा डिसएबिलिटी पर चर्चा की गई और इसके विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया। वहीं इस दौरान डाउन सिंड्रोम पीड़ित अशनूर कौर की माता कुलवंत कौर ने भी कार्यक्रम में शिरकत की और इसके लीगल पहलुओं चर्चा करते हुए गवर्नमेंट से मिलने वाली विभिन्न सेवाओं पर प्रकाश डाला।

चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार के प्राइवेट सेक्रेटरी जी डी शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि हर साल 3 दिसंबर को समूची दुनिया में ‘विश्व दिव्यांग दिवस’ (World Disability Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद है- दिव्यागों के प्रति लोगों के व्यवहार में बदलाव लाना और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना।

देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्रिंसिपल इग्निस ढिल्लों ने आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के स्टूडेंट्स और कर्मचारियों से विकलांगता के अभिशाप को दूर किए जाने के लिए की जा रही कोशिशों में सहयोग दिए जाने का प्रण लिया। इग्निस ढिल्लों ने दिव्यांगों की मदद के लिए सभी वर्गों के लोगों से आगे आने के लिए प्रेरित किया।

रविंदर सिंह बिल्ला ने अपने विचार और चिंताओं को साझा किया कि कैसे हम दुनिया को विकलांग लोगों के लिए एक बेहतर जगह बना सकते हैं।