ChandigarhNewsSOCIAL

खोखले हुए पेड़ों की समय पर जांच जरूरी: परवीन कुमार

चंडीगढ़ :- मई 6,2023: ( AVAJ APKI NEWS )

जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारा शहर चंडीगढ़ अपनी हरियाली और साफ- सफाई के लिए जाना जाता है, फिर भी यह पाया गया है कि हमारे शहर में कई पेड़ कमजोर पुराने खोखले हैं और उन्हें जांचने की जरूरत है। साथ ही इस बात को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता कि हाल ही में दो बार ऐसी घटनाएं हो चुकी है और इसके चलते दो लोगों की मौत हो चुकी है। लोगों में जागरुकता लाकर इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है, इसलिए इस जटिलता के कारण पर्यावरण विभाग चंडीगढ़ प्रशासन और वन्य जीव विभाग चंडीगढ़ के सहयोग से स्वर्णमणि यूय वेलफेयर एसोसिएशन यू.टी चंडीगढ़ ने जानवरों और पर्यावरण देखभाल के लिए एसोसिएशन आज ईको- क्लब प्रभारी एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस के लिए राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। यह कहना है परवीन यादव, रेंज अधिकारी, वन एवं वन्य जीव विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन का।

परवीन कुमार ने आगे कहा कि स्वयंसेवक पेड़ को अच्छे स्वास्थ्य में रखें और अपने परिसर में पेड़ की समय-समय पर जांच करें। उन्होंने आगे कहा कि विद्यालयों एवं महाविद्यालयों को अपने परिसर में विषम एवं ऋणात्मक वृक्षों की जांच में अंतर करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके। हालांकि बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं, इसलिए इस कार्यशाला से लोगों को ऐसी चीजों के लिए प्रेरित किया गया है। इसलिए, एक गंभीर मुद्दे के रूप में इस पर काम किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर डॉ. नवतेज सिंह सहायक और जिला विस्तार विशेषज्ञ एफएएसएस, पीएयू चंडीगढ़, प्रभु नाथ शाही निदेशक जय मधुसूदन जय श्री कृष्णा फाउंडेशन भी उपस्थित थे।

वहीं इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए एक और कार्यक्रम को आपस में जोड़ा गया, जोकि पर्यावरण से भी जुड़ा है। जैसा कि हम सभी जानते है कि आजकल यह मानव जाति के साथ-साथ पक्षियों और जानवरों के लिए भी झुलसाने वाला है। रिपोर्टो के अनुसार यह देखा गया है कि हर साल गर्मियों के दौरान कई पक्षी पानी और भोजन की कमी के कारण जीवित नहीं रह पाते हैं। इसलिए नजर रखने के लिए नेहा रानी, संस्थापक और अध्यक्ष एसोसिएशन फॉर एनिमल्स एंड एनवायरनमेंट ने पर्यावरण विभाग चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से मिशन यूनाइटेड फॉर ईको सिस्टम के तहत इन प्राणियों के लिए एक पहल की है, जिसमें 500 प्रतिभागियों को मिट्टी के बर्तन और भोजन के पैकेट वितरित किए गए हैं। ताकि यथासंभव प्रयास कर इन जीवों को ज्यादा से ज्यादा बचा सकें। हमारा दृढ़ विश्वास है कि इस साधन संपन्नता का प्रभाव सकारात्मक टिकाऊ होगा और हम अपने पारिस्थिति की तंत्र का संरक्षण करने में सक्षम होंगे।

कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि बैरी फ्रांसिस प्रिंसिपल सैट स्टीफेंस स्कूल सेक्टर 45, चंडीगढ़ और डॉ. नेमी चंद एन. एस. एस. राज्य संपर्क अधिकारी शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन, मुकेश कुमार-पर्यावरण विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन, रोहित कुमार अध्यक्ष स्वरमणि यूथ वेलफेयर एसोसिएशन, गोविंद कुमार, नेहा रानी संस्थापक और अध्यक्ष एसोसिएशन फॉर एनिमल्स एंड एनवायरनमेंट केयर सतीश कुमार, मो अमजद, मिस्टर गुरप्रीत सिंह मिस्टर सूरज भी उपस्थित थे।