FemaleNewsPunjab

जीरकपुर में आजतक नहीं बन सके सार्वजनिक महिला शौचालय

जुलाई 13,2022: (AVAJ APKI NEWS )

जहां देश के प्रधानमंत्री द्वारा शौचालय देश में उपलब्ध कराए जाने पर जोर दिया जाता है उसी देश में एक हैरान कर देने वाला तथ्य यह है कि पंजाब के जीरकपुर शहर में एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है। आज तक प्रशासन का ध्यान इस तरफ क्यों नहीं गया है।

शहर की मार्केट में महिलाएं होती है परेशान

कागजों में बने बस अड्डे की इमारत के शौचालयों का नहीं हो रहा इस्तेमाल

जैक की बैठक में फैसला जिला उपायुक्त के साथ करेंगे बैठक

जीरकपुर: जीरकपुर की जनसंख्या में जहां लगातार तेजी से वृद्धि हो रही है वहीं यहां की किसी भी मार्केट, सार्वजनिक स्थानों पर महिला शौचालयों का निर्माण नहीं हो सका है। आसपास के गांवों की महिलाएं रोजाना अपने कार्यों के लिए जीरकपुर आती हैं।

जैक रैजीडेंटस वैलफेयर कमेटी के प्रधान सुखदेव चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा के बाद फैसला किया गया कि महिलाओं की इस ज्वलंत समस्या के समाधान हेतु जल्द ही जिला उपायुक्त से मुलाकात की जाएगी। जैक प्रधान सुखदेव चौधरी ने बताया कि जीरकपुर की जनसंख्या चार लाख से अधिक है और यहां रोजाना 50 हजार के करीब बाहरी लोगों का आवागमन होता है। यहां जीरकपुर में मुख्य मार्केट अब वीआईपी रोड, ओल्ड जीरकपुर शहर, ढकौली, पीरमुछल्ला आदि स्थानों पर विकसित हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि आज भी आसपास के गांवों की महिलाएं दैनिक कार्यों के लिए जीरकपुर की मार्केट में ही आती हैं। यहां किसी भी मार्केट में नगर परिषद द्वारा शौचालयों का निर्माण नहीं करवाया गया है। जिस कारण महिलाओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि यहां कुछ शोरूम तथा निजी मार्केट डिवैल्परों द्वारा जो शौचालय बनाए गए हैं उनमें बाहरी लोगों के आने पर मनाही है।
जीरकपुर में यात्रियों के लिए आजतक किसी प्रकार के बस अड्डे का भी निर्धारण नहीं हो सका है। ऐसे में जहां से दैनिक यात्री बसें लेते हैं वहां पर भी शौचालयों की स्थापना नहीं हो सकी है। जैक प्रधान ने बताया कि शहर की मार्केट तथा बस अड्डों पर शौचालयों की स्थापना नहीं होना गंभीर समस्या है। इस समस्या के समाधान की मांग को लेकर बहुत जल्द जैक प्रतिनिधियों का एक शिष्टमंडल जिला उपायुक्त के साथ मुलाकात करेगा।

स्वच्छ भारत अभियान हुआ फेल

एक तरफ भारत के प्रधानमंत्री खुले में शौच मुक्त करने के लिए देशभर में अभियान चला रहे हैं वहीं दूसरी तरफ जीरकपुर नगर परिषद के अधिकारी इस अभियान में बाधा बन रहे हैं। जैक प्रधान सुखदेव चौधरी ने बताया कि जीरकपुर में मोतिया सिटी के पास बने बस अड्डे पर यात्रियों के रूकने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में यहां दिनभर पुरूष यात्रियों को खुले में पेशाब करते हुए देखा जा सकता है। महिलाओं के लिए यहां पर भी कोई व्यवस्था नहीं है।

जनहित देखें पार्षद

शहर के पार्षदों को जनहित देखते हुए महिलाओं को सार्वजनिक शौचालय उपबंध कराने की दिशा में काम करना होगा।