ChandigarhCultureNews

शिष्यों ने गुरु पूर्णिमा पर जगद्गुरु शंकराचार्य को किया नमन, मनाया उत्सव

जुलाई 13,2022: (AVAJ APKI NEWS)

चंडीगढ़:- गुरु पूर्णिमा पर मंदिरों, संस्थाओं और आश्रमों में गुरु की वंदना कर शिष्यों ने गुरु का आशीर्वाद लिया। शहर के मंदिरों,कॉलेजों स्कूल सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में भी गुरु पूजन कर विद्यार्थियों द्वारा सम्मान किया गया। गुरु की आराधना कर शिष्यों ने उन्हें दक्षिणा व फल, मिष्ठान भेंट किया। इसी क्रम में पूरी पीठ परिषद की चंडीगढ़ इकाई द्वारा सेक्टर 46 स्थित सनातन धर्म मंदिर में भी सनातन धर्म सभा के पैट्रन जतिंदर भाटिया जी अध्यक्षता में भी गुरु पूर्णिमा उत्सव हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया। पीठ के पदाधिकारियों ने परिवार सहित जगद्गुरु शंकराचार्य जी महाराज की मूर्ति के समक्ष नतमस्तक हो आशीर्वाद लिया। भक्तोंने इस मौके फल और मिष्ठान चढ़ाए। बाद में इसे प्रसाद स्वरूप भक्तों में बांटा गया। गुरु भाईयों ने एक दूसरे को शुभकामनाएं दी।

सनातन धर्म सभा सेक्टर 46 के पैट्रन जतिंदर भाटिया ने कहा कि हिन्दू धर्म शास्त्रों में गुरु पूर्णिमा उत्सव का विशेष महत्व है।
बताया कि गुरु हमें सदमार्ग पर चलना सिखाते हैं, इसलिए गुरु का स्थान भगवान से भी ऊंचा माना गया है।व्यास पूर्णिमा का महत्व बताया

पूरी पीठ परिषद के पदाधिकारी अनूकान्त गोयल ने कहा कि आज का दिन व्यास पूर्णिमा, आषाढ़ी पूर्णिमा और गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। महर्षि व्यास आज के दिन अवतरित हुऐ थे इसलिए व्यास पूर्णिमा कहा जाता है जन्मदिवस के रूप में आयोजित की जाती है।

इस अवसर पर डी डी शर्मा, पूर्ण चंद, रमेश सिंगला, अनिल गोयल, विजय शर्मा,दिनेश कुमार, प्रवीण, कन्व गोयल पदमेश गोयल, सुनैना, हेमंत, पूनम सिंगला, पूनम शर्मा इत्यादि भी उपस्थित रहे