HealthNewsPunjab

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान पहल के तहत फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने टीबी रोगियों को वितरित की न्यूट्रिशन किट

– अस्पताल ने इस पहल के तहत पंजाब के चार जिलों को गोद लिया है, जिनमें मोहाली, नवांशहर, रूपनगर और होशियारपुर शामिल हैं –

मोहाली,  अगस्त  18, 2023: ( AVAJ APKI NEWS )

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने आज यहां सिविल हॉस्पिटल, फेज 6, मोहाली में तपेदिक (टीबी) से पीड़ित रोगियों को न्यूट्रिशन किट वितरित किए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान पहल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ आगे के विचार-विमर्श के अनुसार, फोर्टिस अस्पताल मोहाली ने इस उद्देश्य का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध किया है और मोहाली, नवांशहर, रूपनगर और होशियारपुर से टीबी रोगियों को गोद लेगा। इस कार्यक्रम का संचालन दिल्ली स्थित गैर सरकारी संगठन, ममता-हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड द्वारा किया गया था।

मोहाली की डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन, आशीष भाटिया, बिजनेस हेड-पंजाब, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली; और डॉ. विक्रमजीत सिंह धालीवाल, मेडिकल डायरेक्टर, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने लाभार्थियों को किट वितरित कीं।

फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली द्वारा उठाए गए इस कदम की सराहना करते हुए, मोहाली की डीसी आशिका जैन ने कहा, “मैं इस परियोजना में भाग लेने के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली की आभारी हूं और पंजाब सरकार टीबी रोगियों को हर संभव तरीके से मदद देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस बीमारी को खत्म करने और इसके आसपास मौजूद सामाजिक कलंक को कम करने के लिए ठोस प्रयास करने होंगे। इसे मरीज़ों को गोद लेने और समुदाय से समर्थन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

इस अवसर पर बोलते हुए, आशीष भाटिया ने कहा, “इस कदम से टीबी से पीड़ित रोगियों को लाभ होगा और उन्हें बीमारी से लड़ने के लिए आवश्यक न्यूट्रिशन प्रदान किया जाएगा। हेल्थ इम्यून सिस्टम के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार आवश्यक है और यह किसी व्यक्ति की रिकवरी को गति दे सकता है। फोर्टिस हेल्थकेयर टीबी उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है और इस प्रकार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड राज्यों में साझेदारी कर रहा है।”

मोहाली के सिविल सर्जन डॉ. महेश आहूजा ने कहा, “यह फोर्टिस अस्पताल, मोहाली द्वारा की गई एक महान पहल है। कार्यक्रम की रूपरेखा के अनुसार, टीबी रोगियों को छह महीने की अवधि के लिए न्यूट्रिशन संबंधी सहायता प्रदान की जाएगी। संतुलित आहार बीमारी से लड़ने में काफी मदद करता है।”

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने टीबी रोगियों की सहायता के लिए निक्षय मित्र (सरकारी पोर्टल) पर खुद को पंजीकृत किया है और आठ राज्यों के रोगियों को गोद लिया है।

योजना के तहत, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली और एगिलस डायग्नोस्टिक ने पंजाब के चार जिलों को गोद लिया है, जिनमें मोहाली, नवांशहर, रूपनगर और होशियारपुर शामिल हैं, जहां फोर्टिस टीबी से पीड़ित रोगियों को न्यूट्रिशन किट वितरित करेगा।