Arts & CultureBusinessChandigarhEntertainmentNewsSOCIAL

मनीमाजरा में पहली बार लगा है सी वर्ल्ड कार्निवल:   यहां देखिए सुंदर मछलियों का संसार और साथ ही लीजिए सिडनी कार्निवाल का लुत्फ

August 13 , 2024 : ( AVAJ APKI NEWS )
चंडीगढ़ :- अगर आप भी जलीय जीवो से मिलना पसंद करते हैं, तो आप रंग बिरंगी  कई तरह की मछलियों को देखने के लिए मनीमाजरा के हाउसिंग बोर्ड चौक पर पहुंचें। यहां चल रहे सिडनी कार्निवाल में आपको मछलियों की खूबसूरत दुनिया के साथ-साथ  मेले में कई तरह के उत्पाद देखने के लिए मिल जाएंगे।
सिडनी कार्निवाल के कार्निवाल के आयोजक अनिल मित्तल जी ने बताया कि वैसे तो चंडीगढ़ व आसपास के एरिया में कई सारी जगह घूमने और देखने लायक है। लेकिन मनीमाजरा वालों के लिए यह पहला एक्सपीरियंस है, यहां एक मैदान में फिश टनल में इस तरह का आयोजन किया गया है. जो बहुत ही सुंदर डेकोरेशन के साथ प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं यह हर उम्र के लोगों के लिए घूमने की एक अच्छी जगह है। यहां अपने परिवार के साथ लोगों को घूमने आना चाहिए। उन्होंने बताया कि अमेज़न सी वर्ल्ड कार्निवाल में टाइगर ऑस्कर, एल्बिनो ऑस्कर, फायर ऑस्कर, लेमन ऑस्कर, कॉपर ऑस्कर, रोज़ रेड, शॉर्ट बॉडी एल्बिनो, पेकॉक बास, टेम्सिल बास, रैम्बो चिचिल्ड, वैयाजा सिस्पिलम, मार्बल वैयाजा, ग्रीन टेरर, फायर पैराडाइज, एल्बिनो फायर पैराडाइज, कोस्टा टेट्रा, स्कूल फिश, रेड स्पॉटेड शेवरम, बिग एंजल्स  मिक्स, रेड टेल कैट फिश 5 इंच, रेड डेविल 4 इंच, कोई, स्टिंग रे और बिग जैंट गुरमी, मिक्स चिचिल्ड, फ्लावरहॉर्न सहित रेड डेविल एंजल्स जैसी विभिन्न छोटी बड़ी फिश की प्रजातियां पेश की गई है। उन्होंने बताया कि इन फिश टनल और एक्वेरियम में टेम्प्रेचर के साथ साथ पानी के बदलाव का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए बाकायदा विशेषज्ञ केयरटेकर को भी हायर किया गया है। इस बार विशेष रूप से ग्राउंड टनल भी तैयार किया गया है, जिसमे रंग बिरंगी और छोटी बड़ी मछलियां आकर्षण का केंद्र बनेगी।
 आयोजको का कहना है कि अन्य जगहों में अगर हम एक्वेरियम देखने के लिए जाते हैं, तो वहां काफी महंगी फीस होती है। कार्निवाल की एंट्री फीस ₹30 रखी गई है। उनका कहना है कि जो लोग एनिमल लवर हैं या जलीय जीवों को पसंद करते हैं, उनको यहां जरूर आना चाहिए। क्योंकि यहां रंग-बिरंगे खूबसूरत छोटी बड़ी मछलियां हैं, जिन्हें देखकर काफी अच्छा लगेगा।
अनिल मित्तल का कहना है कि फिश टनल तो लोगों को मानो ऐसा लगेगा कि जैसे हम समुद्र के नीचे से चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों के लिए यह बहुत अच्छी जगह है। क्योंकि हर मछली के ऊपर उसका नाम दिया गया है और बच्चे यहां आकर जानकारियां हासिल कर सकते हैं और उनका मनोरंजन भी हो जाएगा।
उन्होंने बताया कि सी वर्ल्ड के साथ ही कार्निवाल में आने वाले लोग न केवल यहां घूम सकते हैं, बल्कि एक ही छत के नीचे विभिन्न तरह के घरेलू व आउटडोर उत्पाद खरीद भी सकते हैं। इसके अलावा कार्निवाल बच्चे, युवाओं और बुजुर्गों के लिए कई तरह के झूले भी लगाए गए हैं। जिससे वो अपना मनोरंजन कर सकते है। फाइड कोर्ट भी कार्निवाल की खासियत रहेगी। अनिल मित्तल ने आगे बताया कि कार्निवाल में सुरक्षा नियमों का भली भांति पालन किया गया है। उनकी तरफ से किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए प्राइवेट सुरक्षा कर्मी, अग्निशमन यंत्र और सी सी टी वी का पूरा बंदोबस्त है।