ChandigarhGeneralHealthNewsTech

विश्व को प्रदूषण से मुक्त बनाने के लिए जैव ईंधन का उपयोग बढ़ाना जरूरी : चौधरी

विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर विशेष संगोष्ठी का आयोजन

चंडीगढ़, अगस्त 12,2022: ( AVAJ APKI NEWS )

तेल उद्योग के स्टेट को-आर्डिनेटर सुबोध चौधरी ने कहा कि विश्व को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जैव ईंधन का उपयोग समय की मांग है। आज विश्व जैव ईंधन दिवस के संबंध में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए श्री. चौधरी ने कहा कि प्रदूषण अब एक वैश्विक समस्या बन गया है, जिसका मानव जीवन पर घातक प्रभाव पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि जीवन की तेज रफ्तार के कारण हम परिवहन के आधुनिक साधनों का उपयोग करने को मजबूर हैं। लेकिन फिर भी हमें समय की गंभीरता को देखते हुए कम प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन के इस्तेमाल को प्राथमिकता देनी होगी।

उन्होंने कहा कि देश के लिए एक बड़ी पहल करते हुए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट की शुरुआत की है, जिससे देश के लोगों को कम प्रदूषण मुक्त ईंधन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की इस पहल को सफल बनाने के लिए सभी पेट्रोलियम और गैस कंपनियों को पूरा सहयोग देना होगा।

उन्होंने कहा कि आईओसी चंडीगढ़ में आम लोगों को इस बारे में जागरूक करने के लिए है। एल, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों और गैस एजेंसियों पर प्रचार पोस्टर लगाए गए हैं, ताकि लोगों को प्रदूषण से बचाव के उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके।