ChandigarhNewsTech

सावधान ! अब CCTV से ही होंगे सभी ट्रैफिक चालान ,चंडीगढ़ में ड्राइविंग करते सिगरेट भी पी तो घर पहुंचेगा चालान

जुलाई 20,2022:( Bharat (Manu)Kapoor )

Chandigarh Traffic Violation चंडीगढ़ में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी भारी पड़ेगी। अब छोटी से छोटी गलती पर भी चालान कटेगा। यह चालान ट्रैफिक पुलिस नहीं बल्कि शहर में लगे हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से होंगे। आनलाइन चालान सीधा घर

Chandigarh Traffic Violation: चंडीगढ़ में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर और ज्यादा सख्ती हो जाएगी। 18 जुलाई से वाहन चालकों को ट्रैफिक रुल्स की अनदेखी करना महंगा साबित होगा। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से पूरे शहर लगाए गए हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से हर प्रकार के चालान किए जाएंगे। चाहे फिर वह जेब्रा क्रासिंग हो, गलत पार्किंग, येलाे लाइट जंप हो या फिर महिलाओं न हेलमेट न पहना हो। अब सभी तरह के ट्रैफिक रूल्स वायलेशन पर आनलाइन चालाक कटेगा।

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) के तहत अब सीसीटीवी कैमरों से हर ट्रैफिक वायलेशन पर चालान काटे जाएंगे। अभी तक कैमरा के जरिए ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप के चालान किए जाते थे।

अब ड्राइविंग के दौरान चालक के धूम्रपान करने पर भी चालान होगा। गाड़ी पर जेड ब्लैक शीशे लगाने पर, विदआउट सिट बेल्ट,

पैरों में चप्पल पहनकर टू व्हीलर चलाने पर भी आनलाइन चालान होगा। अब हर तरह की वायलेशन पर छोटे से बड़े ट्रैफिक नियम के उल्लंघन पर चालान कटेगा।

बता दें कि इससे पहले सीसीटीवी कैमरों के जरिए ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप के ही चालान काटे जा रहे थे, लेकिन अब सभी तरह के चालान आनलाइन ही होंगे। शहर में हर लाइट प्वाइंट और चौराहों पर जो कैमरे लगे हैं, ये कैमरा 500 मीटर दूर से किसी भी ट्रैफिक वायलेशन को पकड़ने में कामयाब है। यह कैमरा 500 मीटर की दूरी तक गाड़ी का नंबर, ड्राइवर का चेहरा और यहां तक की वायलेशन की फुटेज ट्रैक करने में पूरी तरह सक्षम है। जानकारी के अनुसार 27 मार्च से अब तक 90,567 चालान ओवरस्पीड और रेड लाइट जम्प, इनमें 56,197 ओवर स्पीड और 34,370 रेड लाइट जम्प, जेब्रा क्रासिंग पर दो दिन में 320 चालान इनमें 136 विदाउट हेल्मेट के चालान कटेंगे।